Header Ads Widget

तीन प्रकार के सपनों के फल - सपनें में शव दिखना, खेत दिखना, किसी से झगड़ा होना

smrititak.com - सपनें में शव दिखना, खेत दिखना या किसी से झगड़ा होने का अर्थ
Photo Credit - Unsplash



तीन प्रकार के सपनों के फलादेश पर विचार - जैसे सपनें में शव दिखना या सपनें में खेत दिखना या सपनें में किसी के साथ झगड़ा होना

सपने में किसी मुर्दे या शव या शव यात्रा को देखने, उसमें शामिल होने का फल ------

1. सपने (Sapne) में शव या मुर्दे को देखने का ये अर्थ है कि सपना (Sapna) देखने वाले के सारे दुख अब बहुत ही जल्द दूर होने वाले हैं और उनकी दरिद्रता भी अब हमेशा के लिए दूर होने वाली है।

2. यदि किसी के घर मे कोई व्यक्ति लम्बे समय से बीमार है और उसने सपने में किसी मुर्दे को देखा है तो इसका अर्थ यह हैं की उसके घर के बीमार व्यक्ति की बीमारी अब दूर होने ही वाली है और वो बहुत ही जल्द स्वस्थ होने वाले है।

3. यदि कोई स्त्री या पुरुष लम्बे समय से डिप्रेशन में जी रहे हैं या फिर जीवन में वे बहुत समय से परेशान रह रहे हैं और वैसे स्त्री या पुरुष ने ऐसा कोई स्वप्न (Swapna) यदि देख लिया हैं तो उन्हें यह समझना चाहिए कि उनके जीवन की सभी मुख्य समस्याओं के दूर होने का समय अब बिल्कुल नजदीक आ चुका हैं । ऐसे सपने वैसे लोगो के लिए अति शुभ और अति मङ्गलकारी माना गया हैं।

4. उसी प्रकार यदि स्वप्न (Swapn) मे किसी ने शव देख लिया हैं तो ऐसे सपने भी शुभ माने जाते है और यदि कोई यह देखता हैं की वो शव के साथ साथ चल रही हैं या चल रहे हैं तो वैसे स्त्री, पुरुष का आने वाले समय में भाग्य वृद्धि होने की प्रबल संभावना होती है । ऐसे सपने उनके सोए हुए भाग्य के अब जल्द ही जागने के संकेत देने वाले होते हैं ।

5. यदि कोई बिमारी से पीड़ित व्यक्ति किसी भी ज्ञात या अज्ञात, जीवित या मृत स्त्री या पुरुष की अर्थी उठते हुए, अर्थी को रास्ते में जाते हुए का सपना देख लें तो इसका अर्थ यह माना जाता हैं की उस बीमार मनुष्य की बिमारी की अब जल्द ही विदाई होने वाली हैं यानि वो जल्द ही ठीक होने वाली हैं या ठीक होने वाला हैं ।

6. सपने में शव को ले जाते हुए देखना अति शुभ है। इसका सीधा अर्थ है कि सपना देखने वाले का दुःख अब दूर होने वाली है। इसका विशेष संकेत यह होता है कि सपना देखने वाले की आर्थिक स्थिति सुधरने वाली है। यदि वो कोई अपना काम कर रहा है तो उसके काम में अब बहुत तेजी आने वाली है। यदि उसे काम का कम आर्डर मिल रहा होता है तो उसे अब इतना आर्डर मिलेगा कि उसे पूर्ति करना कठिन होगा। यह सपना यदि कोई वैसा व्यक्ति देखे जो कोई काम नहीं करता है जैसे घरेलु महिला या कोई वैसा लड़का या लड़की जो कोई काम नहीं कर रहा है। तो इसका अर्थ यह नहीं है यह सपना उसके लिए बेकार है। यह सपना उसके लिए भी उतना ही लाभकारी है जितना काम करने वाले लोगो के लिए। ऐसी स्थिति में यह सपना दो संकेत देने वाला होता है। या तो उसे स्वयं कोई काम करने का अवसर मिलने वाला है या फिर वो जिस पर आश्रित है जैसे पति, पिता अथवा माता की आर्थिक स्थिति अब सुधरने वाली है। इस तरह यह सपने में शव को ले जाते हुए देखना आर्थिक लाभ का संकेत देने वाला होता है।

लेकिन यदि यही सपना एक सामान्य स्त्री या पुरुष देख लें तो इसका अर्थ हैं की उनके जीवन की चली आ रही सबसे जटिल समस्याओं विशेषकर आर्थिक समस्याओं की अब जल्द ही विदाई होने वाली हैं, यानि उनकी दरिद्रता अब जल्द ही दूर होने वाली हैं साथ ही साथ यदि वो मनुष्य कुछ बिमारी से भी पीड़ित हैं तो वो भी अब दूर होने वाली हैं ।




ये भी पढ़े :
अमलतास का वृक्ष - एक अत्यंत मार्मिक, ह्रदय को स्पर्श करने वाली यादगार पौराणिक कथा



6. इसी प्रकार यदि कोई मनुष्य सपने में किसी की भी शव यात्रा देख लें या फिर कोई शव ही देख लें तो ऐसे सपने भी अति शुभ फल देने वाले माने जाते हैं । ऐसे सपने आर्थिक लाभ के संकेतसूचक माने जाते हैं । अब सपने देखने वाले मनुष्य की बर्षो से चली आ रही आर्थिक संकट दूर होने वाला हैं । ऐसे सपने उन्हें कही से भी ढेर सारा धन मिलने के संकेत करने वाले माने जाते हैं ।

7. यदि कोई स्वंय को ही अर्थी के साथ चलते हुए का सपना देख लें तो इसका अर्थ भी अति शुभकारी, मङ्गलकारी होता हैं, सपने देखने वाले स्त्री या पुरुष का अब जल्द से जल्द भाग्योदय होने वाला हैं ।

8. यदि कोई स्त्री या पुरुष किसी के शव को कंधा देते हुए या शव को पकड़ कर ले जाते हुए जैसे दृश्यों को सपने (Dream) में देख लें तो यह भी अति शुभ माना जाता हैं । स्वप्नज्ञाताओ के अनुसार इसका अर्थ यह हैं की सपने देखने वाली को जल्द ही बिना परिश्रम किए ही कोई बड़ा फल मिलने वाला हैं या फिर विगत समय में बहुत परिश्रम करने के वावजूद उन्हें जिन कार्यों या वस्तुओ को पाने में पूर्णतः असफलता मिली थी वही चीजे अब उन्हें बिना किसी परिश्रम के प्राप्त होने वाली हैं ।

9. यदि किसी स्त्री या पुरुष को सपने (Dreams) में " राम नाम सत्य हैं " जैसी आवाजे सुनाई पड़ती हैं तो इसका अर्थ भी शुभ हैं । ऐसे सपने देखने वाले स्त्री या पुरुष की सम्पूर्ण आर्थिक समस्याओं की अब विदाई होने वाली होती हैं । उनकी दरिद्रता अब जल्द से जल्द मिटने वाली होती हैं ।

10. लेकिन सपने में जलती हुई चिता को देखना अशुभ माना गया हैं……!!




ये भी पढ़े :
विज्ञान की दृष्टि में स्वप्न क्या है



सपनें में किसी के साथ खूब झगड़ा होना --

1. यदि सपने में आप ने अपने स्वयं के परिवार, सगे संबंधी, जान पहचान वालो के साथ खूब झगड़ा, मार पीट, पकड़ा पकड़ी, या मारने - पीटने के लिए पीछे भागना या उनसे बचने के लिए भागने जैसा दृश्य देख लिया हैं तो…….

2. यदि सपने में आप अकेले ही या फिर परिवार के साथ मिलकर किसी अपरिचित व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह के साथ भयंकर लड़ाई, मार पीट करने का दृश्य देख लिया हो तो……

3. सपने में आपके ऊपर या आपके अपनों के ऊपर हमला हुआ हो और आप डरने की वजाय उसपर हमला कर दिया और वह भाग गया हो तो…….

4. या फिर आपके हमला करने पर वह फिर आपके पीछे या आपके परिवार के पीछे पड़ गया हो और आप परिवार सहित उससे बचने के लिए कही भाग रहे हैं……. जैसा भयंकर दृश्य देख लिया हो तो…...

निश्चित हैं ऐसे सपने देखने के बाद नींद टूटते ही कोई भी सामान्य मनुष्य यह सोचकर भयभीत हो जाएगा की पता नही दुर्भाग्य से कही यह सपना सच न हो जाएं……!

लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस प्रकार के सपनो का फल बहुत ही शुभ हैं…….!

लेकिन हम यहाँ दो अलग अलग पक्ष पर विचार करेंगे ! पहला साइंस और दूसरा ज्योतिषशास्त्र का स्वप्न संसार…….

यहाँ ध्यान देने वाली बात यह हैं की ऐसे सपनो के बारे में दोनों पक्षो के मत एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं……!!

जहाँ ज्योतिषशास्त्र ऐसे सपनो को शुभ मानता हैं वही मेडिकल साइंस में मनोविज्ञान के जानकार इसे अच्छा नही मानते हैं ।

ऐसे तो मेडिकल साइंस के लिए ऐसे सपनो के कोई विशेष अर्थ नही हैं, लेकिन अगर किसी को ऐसे सपने बार बार आ रहे हैं और वह व्यक्ति इस तरह के किसी व्यवसाय जैसे सेना, पुलिस, ख़ुफ़िया विभाग या फिर गैर कानूनी कार्य में भी नही कार्यरत नही हैं, तब ऐसे सपनो के अर्थ हैं और इसका अर्थ हैं की वह मनुष्य डिप्रेशन का शिकार हो चुका हैं या फिर वह मनुष्य जीवन में बहुत गंभीर समस्याओ का सामना कर रहा हैं । इसके लिए वैसे लोगो को ईलाज के लिए किसी एक्सपर्ट से मिलने को भी कहा गया हैं ।

जबकि लाल किताब में ऐसे सपनो को अशुभ नही बल्कि शुभ माना गया है। ऐसे सपने इस बात की ओर संकेत करते हैं कि आने वाले समय में उसकी जिंदगी में कई बदलाव होने वाले हैं और वह भी सकारात्मक बदलाव !

इन बदलाव के बाद उसकी जिंदगी खुशहाल हो जाऐगी l माना गया हैं की जिस व्यक्ति को भी ऐसे सपने आते हैं या आएं हैं उन्हें जीवन में कई प्रकार के लाभ भी प्राप्त होने वाले होते हैं। इसलिए इन सपनो को शुभ माना गया हैं ।

"स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि कोई सपने में युद्ध या लड़ाई झगड़े का दृश्य देखता हैं तो इसका सीधा अर्थ यह हैं की उसे आने वाले समय में सफलता प्राप्त हो सकती हैं। वास्तव में, ऐसे स्वप्न को सफलता का सूचक माना जाता हैं ।"

"यदि स्वप्न में किसी ने देखा की उसके परिवार के किसी सदस्य के ऊपर किसी ने आक्रमण किया अथवा उन्हें यातना दिया और उस ने क्रोध में भरकर उस आक्रमण करने वाले व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह पर हमला कर दिया और हमला करने वाले लोग पीठ दिखाकर भाग खड़े हुए……!"

इस प्रकार के सभी स्वप्नो को स्वप्न शास्त्र में अति शुभ माना गया हैं । अगर कोई जीवन में अति गंभीर आर्थिक समस्याओ का सामना कर रहा हैं, तब ऐसे सपने उसके लिए और भी सुखद व शुभ हैं ! इसका अर्थ हैं आने वाले कुछ समय में उसके सम्पूर्ण आर्थिक समस्याओ का समाधान होने वाला हैं और उसके पास कही से भी काम या धन की प्राप्ति होने वाली हैं । इसके अलावे यदि उसकी कोई अन्य समस्या भी हैं जो उसको बहुत परेशान कर रही हैं, तो इस प्रकार के स्वप्न उन समस्याओ के अंत का भी संकेत करता हैं……!!





ये भी पढ़े :
सपनों का संसार - कितना सच, कितना छलावा




सपनें में खेत दिखना (Sapne Mein Khet Dekhne Ka Phal) --

जैसा हम जानते है की स्वप्न हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के संकेत देते हैं। हालाँकि यहाँ हम फिर स्पष्ट कर दें की न तो सभी सपनो के कोई फल होते है और न ही इनके कोई अर्थ होते है। ये बाते मैं कई बार कह चुकी हूँ।

कौन सा सपना सच्चाई के निकट है और कौन सा नहीं है ये भी कई मापदंडो के पैमानो से तय होते है। इसलिए आप स्वप्न फल को देखकर कभी भी कोई अनुमान न लगाए। क्योकि जरुरी नहीं है की जो उसमे लिखा है वो आपके द्वारा देखे गए सपनो पर भी लागु होंगे।

उदाहरण के लिए एक किसान यदि खेत खलिहान से सम्बंधित स्वप्न देखता है तो ये एक सामान्य सी बात है और उनके लिए खेती से जुड़े सपनो का कोई बिशेष अर्थ नहीं होता है l अर्थ होता भी हैं तो वो उनके अच्छे पैदावार के सम्बंधित होते हैं l क्योकि वो रात दिन उसी चीज को देख रहे होते है। ठीक उसी के विपरीत शहर में रहने वाला कोई व्यक्ति यदि खेत खलिहान का स्वप्न देख ले या पौधे लगाने का स्वप्न देख ले तो ये स्वप्न उनके लिए बहुत अलग हैं और ऐसे सपने उनके लिए बिशेष अर्थ रखने वाले होते है।

Croma [CPS] IN


तो इस पार्ट में मैं पेड़ पौधे, खेत, जंगल, उपवन से जुड़े सपनो की बात करुँगी और बताउंगी की इससे जुड़े कौन से स्वप्न के फल शुभ है और कौन से स्वप्न के फल अशुभ है।

यदि कोई स्वप्न में हरा - भरा खेत देखता है तो यह एक शुभ सपना है। यह समृद्धि का प्रतिक माना जाता है। यह सपना आर्थिक लाभ, रोजगार में वृद्धि, मनोकामना प्राप्ति के संकेत देने वाला माना जाता है। लेकिन ध्यान रहे यही सपना एक किसान देखता है तो उसके लिए ऐसे सपनो के अर्थ थोड़े बदल जाते है क्योकि वो रात दिन उसी दृश्य को देख रहा होता है और उसके लिए यह कोई नया दृश्य भी नहीं है। लेकिन फिर भी ये स्वप्न किसान के लिए भी शुभ है। इसका यह अर्थ माना जाता है की उन्हें खेती के पैदावार में लाभ होगा।

यदि कोई हरा भरा जंगल, हरा भरा उपवन देखता है तो यह एक अत्यंत शुभ सपना है। यह सपना खुशहाली का प्रतिक स्वरुप है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार ऐसे सपने व्यक्ति के जीवन में लम्बे समय से चली आ रही समस्याओ के अंत का संकेत देने वाला होता है।

उसी प्रकार सपने में हरी हरी घास का मैदान देखना अत्यंत शुभ है। ऐसे सपने आर्थिक लाभ के संकेत सूचक है।

सपने में खेत में पके हुए गेहूं के पौधों को देखना भी शुभ है। यह सपना भी शीघ्र धन प्राप्ति के संकेत देने वाला माना गया है।

सपने में फूल देखने का अर्थ भी शुभ माना गया है। इसका अर्थ है की सपने देखने वाले व्यक्ति के अपने प्रिय व्यक्ति से मिलन का समय निकट है।

यदि कोई सपने में चावल देखता है तो इसका अर्थ है की उसकी किसी के साथ लम्बे समय से चली आ रही शत्रुता का अब अंत होने वाला है।

उसी प्रकार सपने में हरी सब्जी देखने का अर्थ है की उसकी जीवन में खुशहाली का आगमन होने वाला है।

यदि कोई व्यक्ति सपने में खाई देखता है तो इसका अर्थ है उसे निकट समय में धन व प्रसिद्धि दोनों की प्राप्ति होने वाली हैं ।

यदि कोई व्यक्ति सपने में फल की गुठली देखता है तो यह सपना भी शुभ है। इस सपने को शीघ्र धन लाभ का संकेत देने वाला माना गया है।

सपने में यदि कोई गमले में हरा भरा पौधा लगा देखता है तो यह एक शुभ सपना है। यह खुशहाली व सफलता का प्रतिक है। लेकिन गमले में सूखे पेड़ देखना अशुभ है। यह आने वाले समय में परेशानी के सूचक है।

सपने में यदि कोई व्यक्ति अपने आपको जमीन पर या गमले में पौधे लगाता हुआ देखता है तो यह भी एक शुभ सपना है। यह सफलता का प्रतिक है। यह सपना मनोकामना प्राप्ति, आर्थिक लाभ, व्यापर में लाभ के संकेत देने वाला माना गया है।




ये भी पढ़े :
क्या भूत प्रेत भी किसी विशेष स्थान पर रहते है, पढ़े - भूत प्रेतों का निवास स्थान - Ghar Me Bhoot Hone Ke Lakshan



सपने में यदि कोई अपने आपको गमले में या जमीन पर पौधा लगाता हुआ देखता है और वो पौधा लगाते ही चमत्कारी ढंग से उसी समय तेजी से बढ़ने लगे तो यह अत्यंत ही शुभ सपना है। इसका अर्थ है आने वाले समय में उसके सोये हुए भाग्य जागने वाले है और उसको कही से भी काम की प्राप्ति होने वाला है। उसे आर्थिक लाभ व प्रसिद्धि भी मिलने वाला है l

लेकिन स्वप्न में सुखी घास का मैदान दिखना, उजड़े हुए या उजाड़ उपवन दिखना, वीरान व उजड़ा हुआ खेत या जंगल दिखना अशुभ है। ध्यान रहें, ऐसे सपने उदासीनता के प्रतिक माने जाते हैं l ऐसे सपने निकट भविष्य में आने वाले परेशानी के संकेत सूचक है। यदि किसी को ऐसे सपने बार बार आ रहे हो तो उन्हें इसके तत्काल समाधान का उपाय करना चाहिए। ऐसे सपने किसी भी तरह से शुभ नहीं है। ऐसे सपनो के कई अशुभ फल होते है। ये सपने निकट भविष्य में वियोग की पीड़ा, आर्थिक क्षति, व्यापार में घाटा, भविष्य में अकेला पड़ जाने जैसी कई अन्य परेशानियों के संकेत देने वाले माने जाते है।

सपने में पेड़ कटते हुए देखना भी अशुभ माना जाता है। यह सपना धन के नुकसान का संकेत सूचक है। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। इसलिए किसी सपनें से फल से भयभीत न हो और कोई अधिक परेशानी हो तो ईश्वर के नामो का जप करें। माँ दुर्गा का ध्यान करें। यही सभी प्रकार के बुरे सपनों का सही उपाय है।



Written By

Ruby Sinha



Post a Comment

0 Comments