कौन है राजीव सिन्हा? जानिए राजीव सिन्हा के बारे में

0

नए दौर में नए अवसर लगातार बढ़ते जा रहें है। चाहे रोजगार के अवसर हो या मनोरंजन के अवसर हो, हर ओर बदलाव ही बदलाव हो गया है। आज से दशकों पहले तक मनोरंजन के नाम पर जहाँ कुछ गिने चुने माध्यम ही हुआ करते थे तो वही बदलते दौर के साथ अब उनमें अनेक नए नए साधन के आगमन ने मनोरंजन की दिशा व दशा दोनों में ही परिवर्तन कर दिया है। पहले बड़ो के मनोरंजन के नाम पर जहाँ सिनेमा देखना, उपन्यास पढ़ना, कुछ पत्र पत्रिकाओं में छपी किस्से कहानियों को पढ़ना जैसे सीमित साधन ही हुआ करते थे तो वही छोटे बच्चो के लिए कॉमिक्स पढ़ना, बच्चो वाली कुछ पत्र पत्रिकाओं को पढ़ना जैसे सीमित साधन हुआ करते थे। लेकिन समय के साथ सब कुछ बदलता चला गया। लोग बदले, मनोरंजन के साधन बदले और इन दोनों के कारण मनोरजन के तरीको में भी जबर्दस्त बदलाव हो गया।


इस तरह मनोरंजन का वह दौर कब पीछे छूट गया इसका आभास तब होता है जब कोई गुजरे समय की ओर देखता है। मनोरंजन के वे साधन आज केवल इतिहास बन कर रह गए हैं। नए दौर में टीवी सीरियल ने जहाँ वेब सीरीज का रूप ले लिया तो वही ओटीटी प्लेफॉर्म्स सहित यूट्यूब पर शार्ट फिल्म, वेब सीरीज, न्यूज कंटेंट के साथ ही अनेक जागरूक करने वाले कंटेंट्स आने लगे।


इसका मुख्य कारण है, मोबाइल डाटा का बिलकुल सस्ता हो जाना। मोबाइल डाटा के सस्ता होने से लोगो के लिए ऑनलाइन आकर इन साधनो से मनोरंजन करना बिलकुल आसान हो गया।


अब दूसरी ओर अगर वेबसाइट की बात करें तो 2015 से पहले जहां गूगल पर अंग्रेजी वेबसाइट और अंग्रेजी कंटेंट्स ही जानकारी के एकमात्र साधन हुआ करते थे तो वही अब हिंदी वेबसाइट और हिंदी कंटेंट्स की बहार ने अंग्रेजी वेबसाइट की चमक को पूरी तरह से फीकी कर दी है। अब अंग्रेजी वेबसाइट की तुलना में हिंदी वेबसाइट तेजी से बढ़ने वाली वेबसाइट मानी जाने लगी है। विशेषज्ञो का भी मानना है कि आने वाले समय में हिंदी में वेबसाइट और भी तेजी से बढ़ेगी एवं एक समय ऐसा भी आएगा जब हिंदी वेबसाइट में भी अंग्रेजी वेबसाइट की भांति प्रतियोगिता बढ़ जायेगी।


अब यदि सबसे हटकर बात करें, अर्थात अब यदि बात करें आत्मकथा की, जीवनी की तो पहले जीवनी या आत्मकथा का अर्थ होता था किसी बड़े आदमी या किसी नेता, उद्योगपति, वैज्ञानिक, लेखक-लेखिकाओं की जीवनी मगर समय बदला और इस क्षेत्र में भी बदलाव ने दस्तक दिया। आज एक साधारण सा व्यक्ति, युवा, युवतियां, घरेलु स्त्रियां, कॉलेज में पढ़ने वाले युवा युवतियां भी अपनी जीवनी लोगो के सामने ला सकते है और अपनी जीवनी को पब्लिश्ड करके वे भी समाज में अपना नाम स्थापित कर सकते है, लेकिन कैसे? इसके बिषय में हम आगे चर्चा करेंगे-


ये भी पढ़े :
अपनी जीवनी को स्मृति तक पर प्रकाशित करें- Smriti Tak invites you to share your own life story



ऊपर चर्चा में जितने भी बदलाव बतलाये गए हैं, उन बदलावों ने रोजगार के नए नए अवसरों को पैदा किया है। कई लोगो की सेवाओं की आवश्यकता पड़ी है, जैसे यदि शार्ट फिल्म्स (Short Films), वेब सीरीज (Web Series), यूट्यूब वीडियो (YouTube Video) बनानी हो तो उसके लिए डॉयरेक्टर से लेकर स्क्रिप्ट रायटर तक की जरूरत होती है। उसी प्रकार यदि एक व्यावसायिक रूप से वेबसाइट को गूगल पर रैंक करवानी हो तो उसके लिए भी एक कुशल कंटेंट रायटर (Skilled content writer) की जरूरत होती है। वही यदि किसी को अपनी आत्मकथा अच्छे से लिखवानी हो तो उसके लिए भी एक व्यावसायिक आत्मकथा लेखक (Professional Bio Writer) की आवश्यकता होती है। तो इस प्रकार ऐसे सभी प्रकार के काम को कुशल तरीके से करने के लिए एक कुशल, अनुभवी लेखक (Need a skilled, experienced writer) की आवश्यकता होती है।




लेखन की इन्ही जरूरतों को पूरा करते है - Rajiv Sinha

Who is Rajiv Sinha ?


राजीव सिन्हा हिंदी के एक लेखक है। (Rajiv Sinha is a skilled and experienced writer). भले ही इन्हे अभी कोई अवार्ड से सम्मानित नहीं किया गया है मगर इस सच्चाई पर कोई पर्दा नहीं डाल सकता है कि इनके लेखन में दम है, जो दर्शको को, पढ़ने वालो को अपनी ओर खींचने के लिए जाना जाता है। अब यही कारण है कि लोग अपने प्रोजेक्ट से जुड़े हुए लेखन के लिए सबसे पहले इन्हे याद करते है।


राजीव सिन्हा लोगो के आर्डर पर स्क्रिप्ट, बायोग्राफी, कंटेंट लिखते है। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि राजीव सिन्हा हिंदी के एक उभरते हुए लेखक है। उनके लेखन की हर ओर तारीफ होती है। आप भी अपने छोटे, बड़े किसी भी प्रकार के लेखन संबंधी प्रॉजेक्ट के लिए राजीव सिन्हा जी से सीधे सम्पर्क कर सकते / सकती है।



किस तरह के कंटेंट के लिए राइटर से संपर्क करें ?


राजीव सिन्हा क्लाइंट के आर्डर पर नीचे दिए गए कंटेंट्स लिखते है। यदि आपको भी नीचे दिए गए कंटेंट्स टाइप्स में से किसी पर भी लिखवानी हो तो आप उनसे सीधे सम्पर्क करके अभी अपना आर्डर बुक कर सकते / सकती है -


• आर्टिकल (Article)


• वेबसाइट पर प्रकाशित होने वाले लेख / आर्टिकल


• समाचार से सम्बंधित सामग्री (News Articles)


• क्लाइंट के आर्डर पर आत्मकथा (Biography Writing)


• क्लाइंट के आर्डर पर यात्रा का वर्णन करना (Specific Journey Story)


• दो घंटे वाली बड़ी फिल्म की कहानी और पटकथा (Hindi Film Story, Script and Screenplay)


• वेबसीरीज की कहानी और पटकथा (Web Series Story, Script and Screenplay)


• शार्ट फिल्म की कहानी और पटकथा (Short Hindi Film Story, Script and Screenplay)


• यूट्यूब पर बनाये जाने वाले वीडियो के कंटेंट (YouTube Content)



हिंदी में ही अपने कंटेंट्स लाना क्यों जरूरी है-


एक समय अंग्रेजी की मांग बहुत हुआ करती थी मगर समय के साथ इसमें भी बहुत बदलाव होता जा रहा है। आज हिंदी में कंटेट्स लाना समय की मांग है। इसके पीछे कई कारण है। हिंदी हमारी मातृभाषा है इसलिए देश के अधिंकांश राज्यों में और अधिकांश जनसंख्या हिंदी में ही सहज है। कई लोग अंग्रेजी माध्यम से पढाई तो की होती हैं मगर वे भी हिंदी में ही सहज होते हैं। इसके साथ ही भारत सहित विश्व में हिंदी की लोकप्रियता तेजी से बढ़ती जा रही हैं। अब गूगल के सर्च इंजन में भी हिंदी को अधिक महत्व दिया जाने लगा हैं। इसलिए कटेंटस को हिंदी में आना जरूरी है।



तो अब आप शार्ट फिल्म, वेब सीरीज की स्क्रिप्ट राइटिंग / आत्मकथा लेखन / वेबसाइट कंटेंट / यूट्यूब कंटेंट्स के लिए राइटर से अभी सम्पर्क करें और अपने ड्रीम प्रॉजेक्ट (Dream Projects) को साकार होता हुआ देखे! राइटर से सम्पर्क करके अभी अपना आर्डर बुक करें !



The best professional writer is here.


ORDER NOW


For business enquiry,

Rajiv Sinha

(Delhi-based Writer/Author)

Mo. +91-8882328898

Screenwriters Association (SWA), Mumbai Membership No: 59004


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !